1. पहले आपको जैतून के तेल कर लेना हैं और फिर थोड़ा गुनगुने होने का इंतज़ार करना हैं  जिससे आप जले नहीं । 2. फिर जब गुनगुने तेल को जहां पर मोच हो वहां लगा लेना हैं | और कुछ टाइम्स तक धीरे धीरे मसाज करना हैं | 3. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और दर्द भी दूर हो जाएगा। इस प्रक्रिया को आप दिन में 4-5 बार करे

जैतून का तेल

 1. पहले आपको बर्फ को किसी कपड़े में लपेट लेना हैं । 2. फिर इसे जहां मोच है वहां पर धीरे धीरे  लगाना हैं  । 3. इस प्रक्रिया को लगभग 10 मिनट तक करें। 4. इस प्रक्रिया को आप दिन में 4-5 बार करें ।

बर्फ-

1. पहले आपको लौंग के तेल को गर्म कर लेना हैं और फिर थोड़ा गुनगुने होने का इंतज़ार करना हैं  जिससे आप जले नहीं । 2. गुनगुने तेल को जहां पर मोच हो वहां लगा लेना हैं 3. धीरे धीरे मसाज करना हैं 4. इस प्रक्रिया को आप दिन में 4-5 बार करे ।

लौंग का तेल -

1. पहले आपको एक बड़ी प्याज को mixture में पीस लेना हैं। 2. फिर इसे एक कटोरी में डाल कर गर्म कर लेना हैं | 3. जब ये गुनगुन हो जाएं तब एक कपड़े में डाल कर | 4. जहां पर मोच हैं वहाँ पर लगा लें | 5. इस प्रक्रिया को आप दिन में 2-3 बार करें ।

प्याज -

1. एक गिलास गुनगुन दूध में 1/2 चम्मच हल्दी और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर पी ले | 2. जिससे आपके दर्द में कमी आएगी 3. क्यूंकि हल्दी में एंटी बायोटिक गुण पायें जातें हैं 4. इसको पीने से मोच के दर्द ठीक हो जाती है 5. इसका सेवन जब तक सही नहीं हो जाता तब तक डेली करें!

हल्दी का दूध -

1. अरंडी के तेल में बहुत से औषधीय गुण होते है जो आपके किसी मोच के दर्द को कम करता हैं । 2. पहले आपको अरंडी के तेल को गर्म कर लेना हैं और फिर थोड़ा गुनगुने होने का इंतज़ार करना हैं  जिससे आप जले नहीं । 3. गुनगुने तेल को जहां पर मोच हो वहां लगा लेना हैं 4. धीरे धीरे मसाज करना हैं 5. इस प्रक्रिया को आप दिन में 3-4 बार करे ।

अरंडी का तेल

हल्दी - चूना दोनों का पेस्ट बनाकर गर्म करके मोच में लगाने से मोच दर्द खत्म ho जायेगा

हल्दी - चूना